Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

वेयर हाउस के बंद पड़े गोदाम के अंदर दो सैकड़ा से अधिक कबूतर की मौत

वेयर हाउस के बंद पड़े गोदाम के अंदर दो दर्जन से अधिक कबूतर की मौत

शनिवार, 18 मार्च 2023

/ by News Anuppur

निरीक्षण करने पहुंचे पशु विभाग की पांच सदस्यीय डाॅक्टरों की टीम

निरीक्षण करने पहुंचे पशु विभाग की पांच सदस्यीय डाॅक्टरों की टीम

अनूपपुर। जिला मुख्यालय में स्थित वार्ड क्रमांक 2 में स्थित म.प्र. वेयर हाउसिंग लाॅजिस्टक काॅर्पोरेशन शाखा अनूपपुर के वर्ष 2019-20 से बंद पड़े गोदाम के अंदर लगभग 100 से 150 कबूतर मृत मिले। जिसको लेकर आसपास के लोगो में काफी नाराजगी देखी गई और इसकी जिम्मेदार वेयर हाउस को ठहराते हुये उन पर लापरवाही का आरोप लगाये है। 

इस बंद पड़े गोदाम के अंदर रखे एक्सपायरी डेट की कीटनाशक दवाईयो के कारण इतनी बड़ी संख्या में कबूतरों की जान गई है। जिसकी जानकारी लगते ही पशु विभाग के उपसंचालक डाॅ. ए.टी. पटेल के साथ पांच सदस्यीय डाॅक्टर की टीम निरीक्षण करने वेयर हाउस पहुंची। लेकिन वेयर हाउस के जिला प्रबंधक अशोक रघुवंशी किसी कार्य हेतु भोपाल में होने के कारण गोदाम का ताला नही खुल सका है। फिलहाल इतनी बड़ी संख्या में कबूतरों की मौत का कारण वेयर हाउस गोदाम के ताला खुलने के डाॅक्टरों की टीम द्वारा की जा सकेगी।

पूरे मामले की जानकारी के अनुसार वार्ड क्रमांक 2 में स्थित वेयर हाउस गोदाम जर्जर हो जाने के कारण काॅर्पोरेशन द्वारा वर्ष वर्ष 2019-20 में मेंटनेंस का कार्य किया जा रहा था, जहां गोदाम के ऊपर सीट बदलते समय एक मजदूर की नीचे गिर कर उपचार के दौरान मौत हो गई थी, जिसके बाद काॅर्पोरेशन ने मेंटनेंस का कार्य बंद कर दिया और गोदाम को बंद कर दिया गया। लेकिन इसके बाद खाद्यान्न की सुरक्षा के लिये उपयोग में लाये जाने वाले दो पेटी कीटनाशक दवाई (सल्फास) तथा वर्ष वर्ष 2009-10 में खाद्य विभाग द्वारा की गई कार्यवाही में 25 बोरी गेहॅू जब्त कर वेयर हाउस को सुपुर्द किया गया था। जहां गेहूं खराब होने की स्थिति में उसे भी गोदाम के अंदर रखकर ताला लगा दिया गया था। 

इस बीच बारिश के दिनों में गोदाम में रखे कीटनाशक दवाई व गेहॅू दोनो खराब हो गये और कीटनाशक दवाई (सल्फास) गेहूॅ में मिल गया और गेहूॅ के दाने को चुगने के लिये गोदाम के ऊपर लगी टूटी सीट से अंदर आये लगभग 100 से 150 कबूतरों उन्ही गेहूॅ के दाने को खाने से मौत हो गई। 


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR