Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

सामुदायिक शौचालय निर्माण के नाम पर सरकारी धन की बर्बादी

सामुदायिक शौचालय निर्माण के नाम पर सरकारी धन की बर्बादी

रविवार, 19 मार्च 2023

/ by News Anuppur

मामला ग्राम पंचायत जमुनिहा का, बिना उपयोग के ही दरक गई दीवारे और टूट गई सीट, टाइल्स व पाईप लाईन

कोतमा। जनपद पंचायत अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत जमुनिहा में निर्मल भारत अभयान तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाये गये गुणवत्ता विहीन सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों को मुंह चिढ़ा रहा है। वर्ष 2021 में शासन ने सामुदायिक शौचालय बनाने 3 लाख 44 हजार की राशि स्वीकृत की थी। जिसके बाद ग्राम पंचायत भवन के पास उक्त सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया। लेकिन गुणवत्ता विहीन निर्माण के कारण उक्त शौचालय को अब तक उपयोग में नही लाया जा सका है। इसके गेट में ताला लगे होने पर यह निर्मल भारत व स्वच्छ भारत की परिकल्पना को तारतार कर दिया गया है।

गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य

ग्रामीणों ने बताया कि 3 लाख 44 हजार की लागत से बने इस सामुदायिक शौचालय में हमेशा ताला लटका होता है, कारण बाहर से देखने में तो शौचालय का निर्माण पूर्ण दिखाई पड़ता है, लेकिन ताला खुलते ही शौचालय के अंदर की हालत देखकर भ्रष्टाचार की बू आने लगती है। जिसके कारण पंचायत द्वारा सिर्फ दिखावे के लिये बाहरी रंग रोगन कर इसमें ताला जड़ते हुये भ्रष्टाचार की बू को छिपाने का कार्य किया गया है। निर्माण के बाद से आज तक इस शौचालय का उपयोग नही हो सका है। 

दरकती दीवारे और बैठती फर्श कर रही भ्रष्टाचार बयां

ग्राम पंचायत जमुनिहा में बनाये गये इस सामुदायिक शौचालय का जब ताला खोला गया, तो अंदर से दरकती दीवारे और बैठती जा रही फर्श, टूटी सीट ग्रामीणों आश्चार्य चकित कर दिये। अंदर से दीवारे दरक कर बैठती जा रही है। सामुदायिक शौचालय में टैंक, सीट, पानी की पाइप फिटिंग, बिजली वायरिंग व टॉयल का पूरा काम गुणवत्ता विहीन होने के कारण बिना उपयोग में लाये जाने के बाद भी टूटा हुआ है। 

निर्मल और स्वच्छ भारत की यह कैसी परिकल्पना

गांव में खुले से शौच करने की मुक्ति दिलाये जाने हेतु भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 में निर्मल व स्वच्छ भारत अभियान को साकार करने के लिये यह योजना चलाई और गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाये जाने हेतु ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। लेकिन पंचायत एजेंसी द्वारा शासन की इस परिकल्पना के अनुरूप जाकर गुणवत्ता विहीन सामुदायिक शौचालय का निर्माण कर दिया गया। जो ग्राम पंचायत जमुनिहा में बाहर से रंग रोगन में खड़ा हुआ गुणवत्ता विहीन सामुदायिक शौचालय भारत सरकार की परिकल्पना को मुंह चिढ़ा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR