Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

डीपीसी अनूपपुर का फिर नया वा आश्चर्यचकित करने वाला कारनामा

डीपीसी अनूपपुर का फिर नया वा आश्चर्यचकित करने वाला कारनामा

शुक्रवार, 28 अप्रैल 2023

/ by News Anuppur

बालिका छात्रावास में पुरूष शिक्षक को वार्डन का प्रभार, मामला कस्तूरबा गांधी छात्रावास चोरभठी का

अनूपपुर। इन दिनों जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय सुर्खियों में है, जहां आये दिन जिला परियोजना समन्वयक हेमंत खैरवार के नये व आश्चर्यचकित करने वाले कारनामा देखने को मिल रहा है। मामला जैतहरी अंतर्गत विकासखंड संचालित 100 सीटर कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास चोरभठी का है। जिसमें जिला परियोजना समन्वयक हेमंत खैरवार ने इस बालिका छात्रावास में महिला शिक्षिका की जगह पुरूष शिक्षक रामलाल शाडिल्य को वार्डन का वित्तीय प्रभार यानी वार्डन बना दिया गया है। जबकि कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास के बाहर दीवार पर बड़े-बड़े अक्षरों में सूचना पटल में  साफ लिखा है कि कोई भी पुरूष चाहे वह शासकीय पदाधिकारी, चाहे विधायक, सांसद, शाला प्रबंधन समिति के सदस्य अथवा बालिका के अभिभावक ही क्यो ना हो प्रातः 8 बजे के पूर्व एवं शाम 6 बजे के पश्चात छात्रावास भवन में प्रवेश प्रतिबंधित है। जबकि राज्य शिक्षा केन्द्र के नियमानुसार अन्य विद्यालय से अध्यापक संवर्ग कीसेवाएं वार्डन के रूप मंे ली जा सकी है तो पुरूष वार्डन ही क्यो? इस आदेश के बाद लेकिन डीपीसी हेमंत खैरवार का तुलगकी फरमान लोगो के समझ से परे है।

आश्चर्यचकित कर रहा डीपीसी का तुगलकी फरमान 

डीपीसी हेमंत खैरवार ने अपने आदेश क्रमांक/जि.शि.के./वित्त/2023/268, दिनांक 6 मार्च 2023 के माध्यम से तुगलकी आदेश जारी किया गया है कि जिला शिक्षा केन्द्र (समग्र शिक्षा) अनूपपुर के आदेश क्रमांक/जिशिके/2023/16 अनूपपुर दिनांक 6 जनवरी 2023 के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चोरभटी में वर्तमान वार्डन पद पर प्रभार ना होने के कारण अस्थाई रूप पुरूष शिक्षक व खंड शैक्षिक समन्वयक जैतहरी रामलाल शाडिल्य को वार्डन का वित्तीय अधिकार सौंप गया है। जिसके लिये एसबीआई डीजीएम में तकनीकी रूप से वार्डन की आईडी एप्रूव के रूप में जनरेट करने हेतु सहायक परियोजना अधिकारी अमित कुमार राहा को अधिकृत किया गया है इसके साथ ही खंड अकादमिक समन्वयक रामलाल शाडिल्य जैतहरी को प्रभारी वार्डन कस्तूरबा बालिका विद्यालय चोरभठी की समस्त वित्तीय जिम्मेदारी मानी जायेगी।

राज्य शासन के नियमों की अनदेखी

सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में वार्डन के चयन पर राज्य शासन ने साफ कहा है कि महिला शिक्षिका को ही वार्डन का प्रभार दिया जाये ताकि छात्रावासों में रहने वाली बालिकाओं की उपस्थिति एवं अकादमिक माॅनिटरिंग वार्डन द्वारा छात्रावासों के साथ-साथ शाला में भी की जा सके। इतना ही नही अन्य विद्यालय से अध्यापक संवर्ग की सेवाएं वार्डन के रूप में लेने पर म.प्र. शासन, स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश क्र./एफ-1/57/2012/20-01 भोपाल दिनांक 10 जुलाई 2017 की कंडिका 1.1 का पालन सुनिश्चित किया जाए। लेकिन कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास चोरभठी में डीपीसी ने तो सारी हदे पार कर दी। जहां अपने आदेश में पुरूष शिक्षक रामलाल शांडिल्य को वार्डन का वित्तीय प्रभारी यानी प्रभारी वार्डन ही नियुक्त कर दिया गया है। 

8 बजे के पूर्व व 6 बजे के पश्चात भी जा सकेगे पुरूष वार्डन

एक तरफ बालिकाओं की सुरक्षा की दृष्टिगत राज्य शिक्षा केन्द्र ने कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में सिर्फ महिला शिक्षिका को ही वार्डन बनाये जाने के निर्देश है। लेकिन डीपीसी हेमंत खैरवार ने अपना तुगलकी फरमान जारी कर बीएसी जैतहरी रामलाल शाडिल्य को वार्डन का वित्तीय प्रभार सौंपा गया है। जहां वित्तीय प्रभार मिलते ही अब पुरूष शिक्षक कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास चोरभठी के वार्डन बन चुके है। जिसके बाद अब छात्रावास के बाहर लगे सूचना जिसमें कोई भी पुरूष चाहे वह शासकीय पदाधिकारी, विधायक, सांसद, शाला प्रबंधन समिति के सदस्य बालिका के अभिभावक ही क्यो ना हो वे प्रातः 8 बजे के पूर्व एवं सायं 6 बजे के पश्चात छात्रावास भवन मंे प्रवेश ना करे लेकिन डीपीसी द्वारा जारी किये आदेश में पुरूष वार्डन रामलाल शाडिल्य को इस छात्रावास भवन मंे जाने की अनुमति मिल चुकी है।

इनका कहना है

पूरे मामले की जानकारी लेकर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

आशीष वशिष्ठ, कलेक्टर अनूपपुर


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR