Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

ग्राम खांडा से पुलिस ने जब्त किया 50 टन कोयला, आरोपी अज्ञात

ग्राम खांडा से पुलिस ने जब्त किया 50 टन कोयला, आरोपी अज्ञात

मंगलवार, 11 अप्रैल 2023

/ by News Anuppur

कार्यवाही के दौरान ग्रामीणों ने ढोलू कंपनी सहित दो भाईयों पर लगाये आरोप

अनूपपुर। कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खांडा में 10 अप्रैल को निजी जमीन पर अवैध रूप से स्टोर किये लगभग 50 टन कोयला पर की कार्यवाही एवं अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करने पर प्रश्न चिन्ह खड़े हो गये। जहां मौके पर इस काले कारोबार को अंजाम दे रहे दो सगे भाईयों को मौके पर छोड़ देने के आरोप की चर्चा बाजार में गर्म है। इतना नही इन दोनो भाईयों के रिश्तेदार पुलिस में होने के कारण उन्हे मौके से फरार करने तक आरोप ग्रामीणों ने पुलिस पर लगाये है। जन चर्चा है की रामपुर-बटूरा खदान मेगा प्रोजेक्ट में ओबी हटाने का काम कर रही ढोलू कंपनी भी शामिल है। जो मिट्टी की ऊपरी परत हटाने का कार्य के दौरान वहां से निकलने वाले कोयले को छांटने व बिनने के लिये गांव के ग्रामीण मजदूरों को रोजगार में  रखे हुये है।

यह है मामला

ग्राम खांडा स्थित हनुमान गोस्वामी के खेत में स्टोर किये गये लगभग 50 टन कोयले को पुलिस ने जब्त करते हुये अज्ञात के खिलाफ धारा 41(1)(4), 379 के तहत मामला दर्ज कर मामले की विवेचना में जुटी हुई। उक्त कार्यवाही के दौरान मौके पर ही ग्रामीणों ने दो सगे भाईयों पर कोयला चोरी करवाने का आरोप लगाये। लेकिन पुलिस ने कोयला को जब्त करते हुये दो हाईवा के माध्यम से उसे पुलिस लाईन में रखवाया गया। वैसे तो जिले भर में इन दिनों जुआ, सट्टा, कबाड़, कोयला साहित अन्य अपराधिक गतिविधियां धड़ल्ले से संचालित है। जिले में बढ़ते अपराधिक घटनाओं तथा लगातार जिले की पुलिस पर लग रहे आरोपो के बाद भी किसी तरह की कार्यवाही होने पर लोगो का पुलिस कप्तान से भी भरोसा उठ चुका है। 

खदान में कार्य रहे ढोलू कंपनी पर आरोप

ग्रामीणों का कहना है कि रामपुर-बटूरा कोयला खदान के प्रोजेक्ट में मिट्टी की ऊपरी सतह (ओबी) हटाने का कार्य कर रही ढोलू कंपनी भी कोयले के अवैध कारोबार को अंजाम देने में जुटी हुई। जहां मिट्टी हटाने के दौराने निकलने वाले कोयले को छांटकर उनका भंडारण करवाते हुये उसे बेचे जाने का आरोप है। कई ग्रामीणों ने बताया कि मिट्टी से कोयला छांटने के लिये उनके द्वारा मजदूर भी रखे गये है। जहां ढोलू कंपनी द्वारा इन मजदूरों को रोजगार देने के नाम पर उनके साथ खिलवाड़ करने में लगी हुई है।

1 रूपये किलो खरीदते है कोयला

ग्राम खांडा में हनुमान गोस्वामी की भूमि में स्टोर किये कोयला पर भी लोगो का कहना था कि दो सगे भाईयों द्वारा कोयले के इस खेल में शामिल होकर आसपास के ग्रामीणों को बोरियों में कोयला लाकर बेचने पर कई ग्रामीण अपनी जान जोखिम में डालकर कोयला को बोरियों में भरकर उसे साईकिल के माध्यम से उनके स्टोर किये गये। जहां उनके बदले मजदूरों को 1 रूपये किलो में कोयला खरीद लिया जाता है।

इनका कहना है

ग्राम खांडा में अवैध रूप से स्टोर किये गये लगभग 50 टन कोयला जब्त करते हुये अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है।

अमर वर्मा, कोतवाली निरीक्षक अनूपपुर


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR