Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

IFMIS पोर्टल में कर्मचारियों के बैंक खाता बदल कर किया गया 44 लाख की हेराफेरी

IFMIS पोर्टल में कर्मचारियों के बैंक खाता बदल कर किया गया 44 लाख की हेराफेरी

शुक्रवार, 12 मई 2023

/ by News Anuppur

 

मामला अनुविभागीय अधिकारी कृषि विभाग पुष्पराजगढ़ के कर्मचारियों का पीएफ सहित अन्य देयको के गबन का

अमित शुक्ला /अनूपपुर। सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी कार्यालय पुष्पराजगढ़ के 10 से 15 कर्मचारियों के जीपीएफ, अवकाश का नगदीकरण व सेवानिवृत्त कर्मचारियों का क्लेम सहित भविष्य निधि खातों से 44 लाख रूपये गबन के मामले में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सुखलाल अहिरवार को निलंबित करते हुये 25 से 28 लाख की वसूली की जा चुकी है। इसके साथ ही सहायक संचालक कृषि अतिरिक्त प्रभार सहायक संरक्षण अधिकारी पुष्पराजगढ़ निशा सिन्हा सहित सेवा निवृत्त सहायक संचालक कृषि कार्यालय प्रमुख मथुरा प्रसाद चौधरी सहित सेवानिवृत्त क्लर्क रामायाण प्रसाद पर कार्यवाही की तलवार लटकी हुई है। पूरे मामले में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने कोषालय अधिकारी बी.एल. प्रजापति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। लेकिन अब तक मामले में कर्मचारियों के विभिन्न देयको का भुगतान अपने खाते में लेने के मामले में अब तक इनके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज नही कराया गया है। 

IFMIS साॅफ्टवेयर से खिलवाड़

सरकार IFMIS (Integrated Financial Management Information System) पोर्टल की सुविधा समस्त सरकारी कर्मचारियों को उपलब्ध कराई गई है। जिसमें कर्मचारियों का उनका बैंक खाता नंबर होता है, जिससे कर्मचारी देय राशि का भुगतान सीधे अपने खाते के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल में कर्मचारियों का खाता नंबर को सिर्फ कार्यालय प्रमुख द्वारा ही बदला जा सकता है। इस पूरे मामले में वित्त विभाग की आईएफएमआईएस पोर्टल से कार्यालय प्रमुख द्वारा कर्मचारियों के कुछ देयको का भुगतान पोर्टल में कर्मचारियों का खाता नंबर बदलकर खेल खेला जा रहा था। जिसका खुलासा ऑडिट करने आये अधिकारियों द्वारा मामले का संज्ञान भोपाल स्थित वरिष्ठ कार्यालय को सौंपी गई। जहां भोपाल स्तर से नोटिस कर जांच के निर्देश दिये गये थे।

बीते 3 वर्षो से चल रहा था खेल

अनुविभगीय अधिकारी कृषि पुष्पराजगढ़ कार्यालय के कर्मचारियों के विभिन्न देयको का भुगतान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सुखलाल अहिरवार द्वारा आईडी एवं पासवर्ड का दुरूपयोग कर कर्मचारियों का खाता नंबर बदलते हुये अपने बैंक खाता में किया जाता रहा है। जिनके द्वारा यह खेल बीते 3 से 4 वर्षो से लगातार खेला जा रहा था। इस खेल में सेवानिवृत्त हो चुके क्लर्क रामायण प्रसाद द्वारा कैशबुक में भी गलत जानकारी डाली जाती थी। इतना ही नही इस पूरे मामले में जहां किसी भी कर्मचारियों का पोर्टल में खाता नंबर बदलने के लिये उस कर्मचारी की सहमति पर ही कार्यालय प्रमुख की होती है। जिनके द्वारा अपने आईडी पासवर्ड से ही कर्मचारियों का खाता नंबर को बदला जा सकता है। लेकिन इस खेल में बिना कर्मचारियों की सहमति के ही कार्यालय प्रमुख की आईडी व पासवर्ड से उनका खाता नंबर बदलकर कर्मचारियों के विभिन्न देयको का भुगतान अपने ही खाते में भुगतान कर लिया जाता था।

जांच में बढ़ कर्मचारियों की संख्या सहित बढ़ सकती है राशि

जानकारी के अनुसार पूरे मामले की जांच में दौरान जहां अब तक 10 से 12 कर्मचारियों का पोर्टल में खाता नंबर बदलकर 44 लाख की राशि अपने खाते में डालते हुये धोखाधड़ी की गई है। वहीं कलेक्टर द्वारा बनाई गई टीम की जांच में कर्मचारियों की संख्या 20 से 22 होने तथा राशि 65 से 70 लाख के पार जा सकती है। इस पूरे मामले में वित्त विभाग की आईएफएमआईएस पोर्टल से कर्मचारियों के बैंक खाता को बदलकर दूसरे खाता में विभिन्न देयको की राशि का भुगतान के मामले में जहां सिर्फ अब तक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालकएन.डी. गुप्ता द्वारा विकासखंड पुष्पराजगढ़ के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सुखलाल अहिरवार को आहरण संवितरण अधिकारी द्वारा प्रदाय की गई आई.डी. एवं पासवर्ड का दुरूपयोग धोखाधड़ी करने पर निलंबित किया गया है। वहीं अब तक इस मामले में सेवानिवृत्त सहायक संचालक मथुरा प्रसाद चौधरी सहित सेवानिवृत्त क्लर्क रामायण प्रसाद व वर्तमान में सहायक संचालक कृषि अतिरिक्त प्रभारी सहायक संरक्षण भूमि अधिकारी निशा सिन्हा पर कोई कार्यवाही नही की जा सकी है।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR