Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

बंद खदान में हादसाः कोयला उत्खनन कर रही दो महिला मजदूरों की दबकर मौत

बंद खदान में हादसाः कोयला उत्खनन कर रही दो महिला मजदूरों की दबकर मौत

रविवार, 28 मई 2023

/ by News Anuppur

मामला एसईसीएल हसदेव क्षेत्र अंतर्गत बंद पड़ी प्रेमनगर साइडिंग का

अनूपपुर। एसईसीएल हसदेव क्षेत्र अंतर्गत बंद पड़ी प्रेमनगर कोल साईडिंग से कोयले का अवैध उत्खनन करते समय अचानक खदान धसकने से दो महिलाओं की दबकर दर्दनाम मौत हो गई। वहीं खदान खदान में और भी लोगो के दबे होने की आशंका पर राजस्व व पुलिस टीम द्वारा रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत बंद पड़ी कोल साइडिंग मंे 28 मई की सुबह कोयले का अवैध उत्खनन करते समय खदान के धसकने से कौशल्या देवी पति नागेंद्र पनिका उम्र लगभग 40 वर्ष निवासी वार्ड 14 प्रेमनगर तथा इंद्र कली पति बिकम मेहरा उम्र 42 वर्ष निवासी इंद्रनगर वार्ड 13 की दबकर दर्दनाक मौत हो गई है। जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने जेसेबी के माध्यम से दोनो शव को बाहर निकालते हुये पीएम हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिजुरी भेजा गया है। वहीं अन्य के दबे होने की आशंका पर पुलिस टीम रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। 

तस्करों को कोयला बेचकर मजदूर चलाते हैं जीविका

रामनगर में कोयले का अवैध उत्खनन चरम पर है। जहां आसपास के ग्रामीणों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर बंद पड़े कोल साइडिंग सहित कोयला खदानों से कोयला चोरी कर तस्करों को बेचते है। जानकारी के अनुसार आसपास के ग्रामीणों द्वारा कोयले को मात्र 2.50 रुपये प्रति किलो की दर से तस्करों के हाथों बेच कर अपनी जीविका चलाते हैं और तस्कर सस्ते कोयले को खरीदकर पांच रुपये की दर से बड़े व्यापारी को बेचते हैं। क्षेत्र में इस तरह की घटना को पुलिस द्वारा भी नजर अंदाज कर दिया जाता है।

क्षेत्र में कोयले की चोरी और भंडारण बदस्तूर जारी 

एक तरफ कोयला तस्करों द्वारा ग्रामीणों से कोयले का अवैध उत्खनन कराया जाता है, वहीं आसपास के ग्रामीण भी इसे अपनी आजीविका समझ कर कोल तस्करों के झांसे में आ जाते है और अपनी जान जोखिम में डालकर कोयले को अवैध उत्खनन कर उसे एक जगह एकत्रित करते है। वही दूसरी ओर कोल साइडिंग से कोयले की चोरी कर तस्करों के हाथ बेचने वाले गिरोह रामनगर क्षेत्र में फल-फुल रहा हैं, कोल माफियाओं की जानकारी रामनगर पुलिस को होने के बावजूद भी उन पर हाथ डालने से पुलिस बचते आते आई है। 


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR