Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

सोन मौहरी के 7 लोगो पर हथियार से हुये जानलेवा हमले के विरोध में ग्रामीणों ने एसपी को सौंपा ज्ञापन

सोन मौहरी के 7 लोगो पर हथियार से हुये जानलेवा हमले के विरोध में ग्रामीणों ने एसपी को सौंपा ज्ञापन

शुक्रवार, 28 जुलाई 2023

/ by News Anuppur

कोतवाली पुलिस पर आरोपियों से मिलीभगत व संरक्षण देने का लगाये गंभीर आरोप, कार्यवाही की मांग

अनूपपुर। अनूपपुर पुलिस फिर एक बार सुर्खियों में आ गई, जहां 25 जुलाई की शाम ग्राम मौहरी के आदिवासियों व अन्य लोगो पर धारदार हथियार से प्राण घातक हमला करने वाले आरोपियों से कोतवाली पुलिस की मिलीभगत करते हुये फरियादी पक्ष पर भी मामला दर्ज करने के विरोध में 28 जुलाई को ग्राम पंचायत मौहरी सरपंच सहित आधा सैकड़ा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर कोतवाली निरीक्षक अमर वर्मा पर आरोप लगाते हुये ज्ञापन सौंपा गया है। मामले में एक बार फिर अनूपपुर पुलिस अपनी कारगुजारियों को लेकर सुर्खियों में आ गई है।

यह है मामला

मामले की जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत मौहरी के सरपंच बुद्द्धन बाई सहित ग्राम के सैकड़ों ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर कोतवाली पुलिस पर आरोपियों से मिलीभगत कर का आरोप लगाया गया है। मामले में 25 जुलाई की शाम लगभग 7 बजे जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षो में जमकर विवाद हुआ था। जिसमें मूलचंद विश्वकर्मा पिता रिखीराम विश्वकर्मा, संतोषी विश्वकर्मा पति मूलचंद्र विश्वकर्मा, शिव विश्वकर्मा पिता मूलचंद्र विश्वकर्मा एवं संतू बाई विश्वकर्मा द्वारा एक जुटकर धारदार हथियार से अनुसुईया गोड़ पत्नी सुरेश सिंह, गोपाल सिंह पिता राम सिंह गोड़, रमेश सिंह गोड़ पिता मोतीलाल सिंह, शंकर सिंह गोड़ पिता डूमन सिंह गोड़, हसन सिंह गोड़ पिता रामलाल एवं रविन्द्र राठौर पिता रामखुमान राठौर लहुलुहान हो गये थे। जिनमें दो लोगो को गंभीर हालत में शहडोल रेफर कर दिया गया तथा 5 घायलो का उपचार जिला चिकित्सालय में चल रहा है। 

कोतवाली पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

सरपंच, पंच सहित आधा सैकड़ा ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर कोतवाली पुलिस पर आरोपियों से मिलीभग करने के गंभीर आरोप लगाये है। मामले के बाद एक बार फिर अनूपपुर पुलिस द्वारा की गई उक्त कार्यवाही से सुर्खियो में आ गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि आरोपियों द्वारा धारदार हथियार से हमला कर 7 लोगो को गंभीर घायल कर दिये जाने के बाद भी कोतवाली निरीक्षक अमर वर्मा पर दोनो पक्षो के खिलाफ मामला दर्ज कर आरोपियों को संरक्षण दिये जाने का आरोप लगाया गया है, जिसके कारण आरोपी आज खुलेआम घूम रहे है। 

सरेआम तलवार लिये घुमता है आरोपी

ग्रामीणो का कहना है कि आरोपियों के खिलाफ पूर्व में अनेको मामले दर्ज है, आरोपी मूलचंद्र विश्वकर्मा अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहता है साथ ही कई लोगो के साथ पहले भी मारपीट कर चुका है। इतना ही नही पुलिस के सरंक्षण के आरोपी सरेआम गांव में तलवार लेकर घुमता है, जिसने गांव के किसानो की तीन गायों को भी मार चुका है तथा कई गायों को चोट पहुंचाया है। आरोपी के इस कृत्य के बावजूद कोतवाली पुलिस उसे संरक्षण देकर बचाने का प्रयास कर रही है। जिसके कारण आदिवासी समाज भयभीत है और उन्हे खतरा बना हुआ है। गांव में सरेआम तलवार लेकर घुमने की शिकायत पूर्व में कई बार लिखित में शिकायत के बाद भी कार्यवाही नही होने पर पुलिस की कार्यवाही पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया गया है।

पीड़ित पक्ष पर किया गया झूठा एफआईआर, निष्पक्ष जांच की मांग

आदिवासी समाज पर धारदार हथियार से हुये जानलेवा हमला के विरोध पर आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवाॅर से मांग की गई है कि आरोपियों से मिलीभगत कर कोतवाली पुलिस ने पीड़ित पक्ष पर झूठा एफआईआर दर्ज किया गया है, जिसकी जांच कर निष्पक्ष कार्यवाही की जाए। वहीं कोतवाली निरीक्षक भी आरोप लगाते हुये काउंटर केस दर्ज करने तथा आरोपियों को संरक्षण देने का गंभीर आरोप है। 

ये है कोतवाली पुलिस की कारगुजारी

वैसे तो अनूपपुर पुलिस हमेशा सुर्खियों में रही है, वहीं कोतवाली निरीक्षक अमर वर्मा का आरोपियों को संरक्षण देना व उनसे मिलीभगत करने का पूराना नाता रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण ग्राम सोन मौहरी में हुये खूनी संघर्ष का सबसे बड़ा कारण कोतवाली पुलिस है। इन पर पीड़ित द्वारा पूर्व से किये जा रहे पीड़ितों की शिकायतों को नजरअंदाज करना है। जिसमें 26 सितम्बर 2021 को फरियादी रविन्द्र कुमार राठौर सहित सरपंच रामबाई द्वारा कोतवाली थाना प्रभारी को लिखित शिकायत दर्ज करवाते हुये बताया था कि 25 सितम्बर को सुरेश सिंह पिता मन्नू सिंह गोड़ अपनी घर के पास साफ-सफाई हेतु अपना टैक्टर लगवाया था, जिस पर रविन्द्र राठौर ट्रैक्टर के माध्यम से साफ-सफाई कर रहा था तभी मूलचंद्र विश्वकर्मा ने अपने घर के पास लकड़ी और पत्थर रखकर रास्ता बंद कर दिया। जहां मौके पर सरपंच रामबाई बैगा पहुंचे जहां सरपंच रामबाई बैगा के सामने रविन्द्र राठौर को हथियार से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज करवाई। 26 सितम्बर 2021 को सुरेश सिंह गोड़ ने कोतवाली प्रभारी के नाम भी शिकायत दर्ज करवाई, जिसमें मूलचंद्र विश्वकर्मा द्वारा किये जा रहे अपराधों से पूरा वार्ड के परेशान होने की शिकायत थी। जिसमें वार्ड क्रमांक 17 में रहने वाले लोगो को जान से मारने वा पूरे वार्ड में तलवार लेकर घूमने की शिकायत दर्ज करवाई गई। तीसरी शिकायत मूलचंद्र वर्मा पर एक बेवा महिला ने 22 अक्टूबर को दर्ज की गई, जिसमें मूलचंद्र विश्वकर्मा द्वारा शादी का झांसा देकर अवैध संबंध बनाये जाने की शिकायत दर्ज है, वहीं चैथी शिकायत 2 नवम्बर 2021 की है, जिसमें रविन्द्र राठौर ने मूलचंद्र विश्वकर्मा के खिलाफ दर्ज करवाई गई, जिसमें रविन्द्र राठौर के पूरे परिवार को झूठे मामले में फंसाने तथा पूरे परिवार को जान से खत्म कर देने की शिकायत दर्ज है। लेकिन कोतवाली निरीक्षक द्वारा इतना कुछ होने के बाद भी बड़ी घटना का इंतजार करते रहे।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR