Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

कोतमा लाॅज से एसीसीयू एवं थाना सिविल लाईन बिलासपुर पुलिस ने अंर्तराज्यीय चोर गिरोह को किया गिरफ्तार

Kotma लाॅज से ACCU एवं थाना सिविल लाईन बिलासपुर पुलिस ने अंर्तराज्यीय चोर गिरोह को किया गिरफ्तार

शुक्रवार, 4 अगस्त 2023

/ by News Anuppur

सरगना सोनू साहू सहित 4 आरोपी गिरफ्तार, चोरी के आभूषणों को बैंक में रख लेते थे गोल्ड लोन

अनूपपुर। एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट (एसीसीयू) बिलासपुर एवं थाना सिविल लाईन पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कोतमा लाॅज में दबिश देते हुये अंतराज्यीय चोर गिरोह के सरगना सोनू साहू सहित 4 अन्य आरोपियों जिनमें लक्की शर्मा, अजय मांझी, विनोद यादव एवं नीरज कोल को गिरफ्तार करते हुये उनके कब्जे से 170 ग्राम सोने के जेवरात, 1 किलो चांदी के आभूषण, 70 हजार नगद, दो बाइक, एक एलईडी टीवी, गोल्ड लोन से प्राप्त 1 लाख 40 हजार एचडीएफसी बैंक में फ्रीज तथा चोरी में प्रयुक्त राॅड नूमा औजार एवं पेचकस को जब्त कर सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 457, 380, 34 के तहत मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश किया गया है। जानकारी के अनुसार उक्त गिरोह के सभी आरोपियों पर छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के विभिन्न थानों में चोरी के 2 दर्ज से अधिक मामले दर्ज है, जो अधिकतर सूने मकान को निशाना बनाकर चोरी की घटना को अंजाम देते थे। 

यह था मामला

मामले की जानकारी के अनुसार थाना सिविल लाईन बिलासपुर क्षेत्र अंतर्गत सुरेश सिंह पवार पिता स्व. उदय सिंह पवार निवासी अल्का एवेन्यू मकान नंबर सी 22 जो कि शासकीय बिलासा कन्या महाविद्यालय बिलासपुर में क्रीड़ा अधिकारी के पद पर पदस्थ है, जो 22 जुलाई की शाम लगभग 5 बजे अपने परिवार सहित घर में ताला बंद करके रायपुर चले गये थे तथा 31 जुलाई की सुबह लगभग 10.30 बजे घर पहुंचने पर घर का ताला टूटा हुआ मिला तथा घर से सोने-चांदी के आभूषण सहित 50 हजार नगद की चोरी अज्ञात द्वारा की गई। इसके साथ ही फरियादी अभिजीत वर्मा पिता शिवकुमार वर्मा निवासी अल्का एवेन्यू मकान नंबर सी 12 के पड़ोसी आकाश सिंह एवं अजय शंकर त्रिपाठी के मकान का ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था। एक ही रात में 3 सूने मकानों में चोरी की सिलसिलेवार घटना की गंभीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक बिलासपुर संतोष कुमार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) राजेन्द्र जायसवाल एवं नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन संदीप पटेल के निर्देशन में थाना प्रभारी सिविल लाईन निरीक्षक परिवेश एसीसीयू प्रभारी निरीक्षक धमेन्द्र वैष्णव के नेतृत्व में संयुक्त टीम गठित की गई। जहां पुलिस टीम घटना स्थल के आसपास की सीसीटीवी फुटेज में 4 आरोपियों को चोरी की घटना को अंजाम देते हुये देखा गया था, तथा सभी आरोपियों की पहचान की गई। जहां मुखबिर से सूचना मिली की सभी आरोपी कोतमा के एक लाॅज में छिपे हुये है जिस पर दोनो संयुक्त टीम को कोतमा रवाना किया और टीम ने घेराबंदी कर लाॅज से सभी आरोपियों के गिरफ्तार किया गया।

सोशल मीडिया में डाली गई फुटेज से आरोपियों की हुई पहचान

पुलिस ने घटना स्थल एवं आसपास की फुटेज को खंगाला गया तथा घटना स्थल से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज जिसमें 4 आरोपियों की चोरी करते देखा गया। जिसके बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को सोशल मीडिया के माध्यम से मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में प्रसारित किया गया। जिसके बाद मनेन्द्रगढ़ जिले के एक आरक्षक प्रमोद यादव ने सोशल मीडिया में डाली गई चोरी की घटना की फुटेज में देख रहे आरोपियों सोनू साहू, लक्की शर्मा, शिवम मानिकपुरी एवं अजय केवट के रूप में पहचान की गई। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक बिलासपुर के निर्देशन पर सभी आरोपियों का पता लगाया गया।

कोतमा के एक लाॅज में छिपे होने की मिली थी सूचना

एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट (एसीसीयू) बिलासपुर एवं थाना सिविल लाईन पुलिस की संयुक्त टीम को अंर्तराज्यीय चोर गिरोह के कोतमा लाॅज में छिपे होने की सूचना मुखबिर से प्राप्त हुई। सूचना मिलते ही संयुक्त टीम ने तत्काल कोतमा लाॅज पहुंचकर घेराबंदी की गई। जहां लाॅज के अंदर सोनू साहू, लक्की शर्मा एवं अजय केवट मिले तथा में ही उनके दो अन्य साथी मिले। जिन्हे हिरासत में लेकर सख्ती के साथ पूछताछ की गई। जिन्होने चोरी की घटना करना स्वीकार किया गया। 

पेशी जाने के दौरान चोरी की बनाते थे योजना

पुलिस की पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि सोनू साहू एवं लक्की शर्मा का बिलासपुर में पूर्व अपराध में पेशी होने से सोनू साहू द्वारा अपने अन्य साथियों को बिलासपुर साथ लाता और पेशी में जाने के बाद बिलासपुर क्षेत्र में ही चोरी की योजना बनाकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता था। 31 जुलाई को पेशी के बाद उसलापुर अल्का एवेन्यु जाकर रैकी करना और प्लाॅन तैयार कर चारो आरोपियों द्वारा मध्य रात्रि को लगभग 3 बजे सूने मकानो का ताला तोड़कर चोरी करते थे। 

चोरी के आभूषणों को गलाने एक्सिस बैंक से लेते थे गोल्ड लोन

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके द्वारा चोरी के आभूषण को खपाने के लिये बकायदा एक्सिस बैंक से गोल्ड लोन लेते थे। गिरोह द्वारा अपने दो अन्य साथियों जिनमें मनीष कोल एवं विनोद यादव के नाम पर एक्सिस बैंक से गोल्ड लोन लेते थे और उन रूपयों को आपस में बांट लेते थे। जिसके बाद पुलिस ने एक्सिस बैंक में पहुंच कर सोने के आभूषणों को बैंक से जब्त किया गया है। 

सभी अंर्तराज्यीय चोर गिरोह कोतमा एवं बिजुरी के

सोशल मीडिया में सीसीटीवी फुटेज को डालने के बाद जहां अंर्तराज्यीय चोर गिरोह की पहचान हो सकी है, वहीं गिरोह के सभी आरोपी अनूपपुर जिले के कोतमा व बिजुरी क्षेत्र के निवासी है। जिनमें सोनू साहू पिता भोले साहू उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम गढ़ी थाना कोतमा, लक्की शर्मा पिता बालकृष्ण शर्मा उम्र 29 वर्ष निवासी कोतमा, अजय मांझी पिता शिवप्रसाद मांझी उम्र 25 वर्ष निवासी बिजुरी, विनोद यादव पिता पूरन लाल यादव उम्र 19 निवासी निगवानी थाना कोतमा, नीरज कोल पिता भैया लाल कोल उम्र 19 वर्ष ग्राम निगवानी थाना कोतमा था एक फरार आरोपी शिवम मानिकपुरी निवासी कोतमा है। जिनके द्वारा मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ प्रदेश में चोरी की घटना को अंजाम दिये है। जिनके खिलाफ 2 दर्जन से अधिक मामले दर्ज है तथा जिन्होने कोतमा, बिजुरी, अमलाई, शहडोल, कटनी, मनेन्द्रगढ़ तथा बिलसपुर में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। जिनके खिलाफ पूर्व ही मामला दर्ज है।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR