Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

शासन द्वारा बिना बजट वा पद स्वीकृति के बनवाया गया डाईट अनूपपुर का भवन

Diet Anuppur building, Anuppur Samachar, News Anuppur, Anuppur News,

मंगलवार, 12 मार्च 2024

/ by News Anuppur

तीन वर्षो से डाईट संस्थान का नही हो पाया संचालन

बिना पद के शिक्षक का किया गया पदांकन, 8 माह से पड़े वेतन लाले 

अनूपपुर। प्राथमिक एवं माध्यमिक में सुधार के विशेष उद्देश्य के साथ जिला मुख्यालय अनूपपुर में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) अनूपपुर के कार्यालय भवन वर्ष 2021 में 2 करोड़ 2 लाख की लागत से स्वीकृत हुआ और वर्ष 2022 में उक्त भवन को पीआईयू विभाग द्वारा सर्व शिक्षा अभियान को हस्तांतरित कर दिया गया है। लेकिन डाइट भवन निर्माण के 3 वर्षो बाद भी आज दिनांक तक पद की स्वीकृति नही हो सकी है और ना ही उक्त संस्थान को अनूपपुर में संचालन किए जाने के कोई निर्देश नही मिलने तथा वर्तमान में संस्थान के संचालित नही होने के बावजूद शिक्षक की पदस्थापना कर दी गई है, जहां बीते 1 वर्ष से उक्त माध्यमिक शिक्षक के वेतन नही मिल रहा है। उक्त संस्थान के भवन में शिक्षा पर शोध, शिक्षकों का प्रशिक्षण सहित शिक्षा प्रशिक्षण के लिए छात्रों की बुनियादी प्रशिक्षण को छोडक़र सिर्फ चुनावी कार्यो सहित अन्य प्रशासनिक विभागों के ट्रेनिंग सेंटर के रूप में अपनी पहचान बनाई हुई है, जहां वर्तमान में आज पटवारियों का ट्रेनिंग सेंटर बना हुआ है। 

बिना पद स्वीकृति के हुआ पदस्थापना

वर्ष 2022 में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) अनूपपुर का भवन निर्माण के 3 वर्षो बाद भी अब तक कोई पद स्वीकृति नही हुई, लेकिन बना पद स्वीकृति के ही 28 जुलाई 2023 को म.प्र. के राज्यपाल के आदेशानुसार, मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल के उप सचिव ने अपने पत्र क्रमांक 1127/1486348/2023 के माध्यम से शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सगौनी जिला सतना की माध्यमिक शिक्षक रजनी चंद्रा की पदस्थापना काफ्ट शिक्षक डाईट अनूपपुर के लिए कर दी गई। जो अंधेर नगरी चौपट राजा की तर्ज पर स्कूल शिक्षा विभाग एवं राज्य शिक्षा केन्द्र अनोखा आदेश जारी कर अपना पल्ला झाड़ लेते है। 

शिक्षिका को पदस्थापना से नही मिल रहा वेतन

म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) अनूपपुर के बिना पद स्वीकृति तथा बिना संस्थान के संचालन पर माध्यमिक शिक्षक रजनी चंद्रा की पदस्थापना करते हुए वेतन व्यवस्था हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है, जहां 1 अगस्त 2023 को जिला शिक्षा अधिकारी सतना द्वारा माध्यमिक शिक्षक रजनी चंद्रा को उनके वर्तमान पदस्थापना से नवीन पदस्थापना के लिए कार्यमुक्त कर दिया गया, जिसके बाद शिक्षक रजनी चंद्रा ने 2 अगस्त 2023 को जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। लेकिन 9 माह बाद भी उनको वेतन नही मिल सका है। जबकि इस मामले में 4 सितम्बर 2023 को राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के संचालक धनराजू एस ने अपने पत्र क्रमांक राशिके/शिशि/स्थापना/2023/2166 में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशासनिक स्थानांतरण से पदस्थ हुए लोकसेवकों की वेतन व्यवस्था के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को उद्योग शिक्षकों की पदस्थाना होने के बाद संस्थान में पद स्वीकृत नही होने पर आगामी आदेश तक उद्योग शिक्षक की संस्था से रिक्त व्याख्याता के पद से वेतन आहरण व्यवस्था करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने का आदेश दिए है। लेकिन अनूपपुर डाईट में उद्योग शिक्षक पदस्थापना और वेतन के संबंध में उन्होने जानकारी नही होने का बहाना बना दिया गया।

बिना संस्थान संचालन किया गया अनोखा आदेश 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) अनूपपुर को बिना संचालित किए गए राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा बिना पद स्वीकृति, बिना बजट के माध्यमिक शिक्षिका रजनी चंद्रा की पदस्थापना उद्योग शिक्षक के रूप में कर दी गई। जिसके बाद अगस्त माह को शिक्षक ने अपनी उपस्थिति जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय अनूपपुर में अपनी उपस्थति दर्ज कराई। जहां जिला परियोजना समन्वयक ने उक्त शिक्षिका को अपने कार्यालय में अन्य कार्यालयीन कार्य तो सौंप दिया गया, लेकिन बजट के अभाव में उनके वेतन आहरण में आ रही समस्याओं वा डाईट के संचालन में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा किसी तरह का ध्यान नही दिया जा रहा है। 

पत्राचार के बाद भी लोक शिक्षण संचालनालय ने नही दिया मार्गदर्शन 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) अनूपपुर में माध्यमिक शिक्षक (विज्ञान) रजनी चंद्रा की नवीन पदस्थापना उपरांत वेतन व्यवस्था के संबंध में 14 सितम्बर 2023 को जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी अनूपपुर को पत्र लिखकर वेतन व्यवस्था जिले के किसी विद्यालय के रिक्त पद से किए जाने के निर्देश प्राप्त होने के संबंध में मार्गदर्शन चाहा गया था, उक्त संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अनूपपुर द्वारा 18 सितम्बर 2023 को आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल से पत्राचार कर मार्गदर्शन चाहा गया था, लेकिन उक्त पत्राचार पर अब तक लोक शिक्षण संचानालय से अब तक किसी भी तरह का मार्गदर्शन प्राप्त नही हुआ है।

इनका कहना है

डाईट कार्यालय अनूपपुर वर्तमान में संचालित नही है और ना ही पद स्वी$कृत हुए है। जिसके कारण वेतन दिया जाना संभव नही है। 

आर.एस. धुर्वे, जिला शिक्षा अधिकारी अनूपपुर


इनका कहना है

इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नही है और ना ही इस संबंध में कुछ बता पाऊंगा। 

धनराजू एस, संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR