Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur News : 19 महीनों में गांजा के 40 प्रकरणों में 2.5 टन गांजा जब्त

Ganja News, Anuppur News, News Anuppur, Anuppur Samachar,

सोमवार, 15 जुलाई 2024

/ by News Anuppur

गांजे की कार्यवाही में शहडोल जोन में अनूपपुर 1 नंबर पर, 10 चार पहिया एवं 7 बाइक जब्त

अनूपपुर। छत्तीसगढ़ का सीमावर्ती क्षेत्र वा मध्यप्रदेश का अंतिम जिला अनूपपुर से गांजा की तस्करी बड़े पैमाने पर इसी रास्ते से किया जाता है। उड़ीसा से छत्तीसगढ़ के रास्ते होकर अनूपपुर जिले में पहुंचने वाले गांजे के बड़ी खेप को खपाने के लिए जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र के रास्ते से होकर अन्य जिलो में पहुंचा दी जाती है। जिस पर अनूपपुर पुलिस द्वारा लगातार गांजे की बड़ी खेप को पकड़ा गया है, जिसका आकड़ा चौकाने वाला है। जिसमें 19 महीने (डेढ़ वर्ष) के अंदर 40 प्रकरण जिले में सामने आये है। जिसमें अब तक  2.5 टन गांजा पकड़ा जा चुका है। जो नशे के कारोबारियों के लिए एक बड़ी खेप है। शहडोल जोन में अनूपपुर जिला गांजे की कार्यवाही एवं मात्रा में पहले नंबर पर है।

हैरान कर देने वाले आंकड़े आए सामने

जिले में 30 नवम्बर 2022 का जितेन्द्र सिंह पवॉर द्वारा पुलिस अधीक्षक अनूपपुर का प्रभार लिया गया। जिसके बाद नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत वर्ष 2023 में 30 प्रकरणों में 1716.191 किलो एवं वर्ष 2024 में अब तक 10 प्रकरणों में 136.294 किलो ग्राम गांजे की बड़ी खेप पकड़ा गया है। जिसकी बाजरू कीमत 2 करोड़ 27 लाख 11 हजार 940 रूपए आंकी गई है। वहीं वर्ष 2022 में गांजा तस्करों के खिलाफ की गई कार्यवाही में 1 टन गांजा जब्त किया जा चुका है। पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवॉर ने बताया कि गांजा तस्करों का रूट बना हुआ है, जहां तस्करों द्वारा उड़ीसा-सोनपुर-ब्रम्हपुरा, छ.ग.-अंबिकापुर-मनेन्द्रगढ़-पेण्ड्रा-गौरेला होते हुए अनूपपुर-जैतहरी-अमरकंटक, शहडोल-अमलाई-धनपुरी, उमरिया-पाली-मानपुर, रीवा-गोविन्दगढ़, कटनी-बड़वारा तक गांजे की बड़ी खेप पहुंचाई जाती है।

10 चार पहिया वा 7 बाइक हुई जब्त

बीते डेढ़ वर्षो में अब तक उड़ीसा से छत्तीसगढ़ के रास्ते लाए गए गांजे की बड़ी खेप को अनूपपुर, कोतमा, भालूमाड़ा, चचाई, करनपठार में 30 प्रकरण दर्ज है। जिनमें लगभग 10 चार पहिया वाहन एवं 7 बाइक को गांजा की खेप ले जाते समय पकड़ा गया है। जिसमें 62 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार दूसरे जिले में गांजे की तसकरी करने के लिए अनूपपुर जिला एक आसान रास्ता माना जा रहा है। जिसके कारण कोतमा, अनूपपुर, भालूमाड़ा, चचाई, करनपठार, राजेन्द्रग्राम एवं जैतहरी थानों को पार कर गांजा तस्कर शहडोल, सतना, रीवा, जबलपुर, सीधी, सिंगरौली जिलो में गांजे की खेप पहुंचाई जाती है। 

उड़ीसा से आती है गांजा की बड़ी खेप

जिले के अनूपपुर, भालूमाड़ा, कोतमा, राजेन्द्रग्राम, करनपठार, जैतहरी थाने में अब तक पकड़ाए गए गांजे की खेप को आरोपियों ने उड़ीसा से छत्तीसगढ़ के रास्ते होते हुए अनूपपुर जिले में प्रवेश करते है, वहीं अनूपपुर पुलिस ने मादम पदार्थ गांजा के खिलाफ की गई कार्यवाही में कई ग्रामीण क्षेत्रों में छापामार कार्यवाही करते हुए भारी मात्रा छिपाए गए गांजे के स्टॉक को जब्त करने कामयाब हो पाई है। वहीं गांजा तस्कारी के युवाओं की सहभागिता ज्यादा है। जो ज्यादा आमदनी के चक्कर में नए-नए वाहनों में प्रेस या राजनीतिक पाटियों का मोनो लगाकर पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर अपने मंसूबों में कामयाब भी हो जाते है।

अफीम की खेती में तीन प्रकरण है दर्ज

पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र ङ्क्षसह पवॉर ने बताया कि गांजा तस्करी की जहां बड़ी खेप पकड़ी गई है। वहीं अफीम की खेती करने पर भी 15 मार्च 2023 में 3 प्रकरण करनपठार थाना में दर्ज है। जिसमें अफीम के हरे पौधे कुल वजन 273 किलो 679 ग्राम अनुमानित कीमत 15 लाख 25 हजार को जब्त कर तीनों प्रकरणों में तीन आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए कार्यवाही की गई है। इसके साथ ही नशीली दवा नाईट्राजिपॉम टेबलेट के 1 प्रकरण में 29 पत्ता कुल 290 टेबलेट कीमत 1 हजार 885 रूपए को जब्त कर दो अरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की गई है।

इनका कहना है

जब तक अंतर्राज्यीय टॉस्कफोर्स का गठन नही किया जाता तब तक तस्करी को नही रोका जा सकता है। इस संबंध में प्रयास जारी है।
जितेन्द्र सिंह पवॉर, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR