Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

आवासीय कन्या शिक्षा परिसर से कंडोम एवं गर्भनिरोधक गोलियां बरामद

garv nirodhak goli and condom hindi news, Anuppur News, Anuppur Samachar, Kotma News,

शनिवार, 27 जुलाई 2024

/ by News Anuppur

पंचनामा तक सीमित कार्यवाही, शिक्षा विभाग पर खड़े हुए सवाल

अनूपपुर। शिक्षा के मंदिर में कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां मिलने के बाद हडक़ंप मच गया था, जिसके बाद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय कोतमा के प्राचार्य द्वारा टीम गठित कर स्कूल परिसर का निरीक्षण किया गया, जहां निरीक्षण के दौरान कंडोम सहित गर्भनिरोधक दवाईयां मिलने पर टीम द्वारा पंचनामा बनाया गया, लेकिन बीते एक माह से पूरे मामले को छिपा कर अपने वरिष्ठ कार्यालय को इस संबंध में कोई भी सूचना से अवगत नही कराया गया। 

यह है मामला

शासकीय मॉडल स्कूल कोतमा परिसर में बड़ी मात्रा कंडोम एवं गर्भनिरोधक दवाईयां पाई गई। जानकारी के अनुसार इसी परिसर में आवासीय कन्या शिक्षा परिसर कोतमा भी संचालित है। जिसकी सूचना लगते ही शिक्षकों में हडक़ंप मच गया और 27 जून को विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अधिकृत शिक्षक संतोष चौबे एवं मॉडल स्कूल के प्रभारी प्राचार्य गणेश साहू, कन्या शिक्षा परिसर की शिक्षिका सुखवती लोधी के समक्ष मॉडल स्कूल के पश्चिमी हिस्सा में सेफ्टीटैंक के पास एक्सपायरी डेट की दवाईयां सहित कंडोम एवं गर्भनिरोधक गोलियां मिली थी। जिसका मौके पर ही पंचनामा बनाया गया था, लेकिन मॉडल स्कूल के परिसर जहां आवासीय कन्या शिक्षा परिसर में ऐसी आपत्तिजनक दवाईयों का जकीरा सहित कंडोम मिलने के बाद पूरे मामले की जानकारी अपने वरिष्ठ कार्यालय से छिपा कर कार्यवाही से बचाया गया। 

आपत्तिजनक सामग्री पर अभिभावको में चिंता

शिक्षा के मंदिर में आपत्तिजनक दवाईयों (गर्भनिरोधक गोलियां) मिलने पर अभिभावकों में अपने बच्चों के लिए चिंता जाहिर की गई। वहीं छात्राओं की सुरक्षा पर भी कोतमा क्षेत्र में जनचर्चा का विषय बना हुआ है। जिसके कारण कोतमा की जनता में रोष भी व्याप्त है। लेकिन इस पूरे मामले में शिक्षा विभाग ने चुप्पी साधते हुए मामले को दबाया जाना उनकी कार्यवाही पर प्रश्रचिन्ह खड़ा कर दिया गया है। वहीं मॉडल स्कूल कोतमा के प्रभारी प्राचार्य गणेश साहू ने बताया कि उक्त आपत्तिजनक सामग्री शासकीय कन्या आवासीय परिसर के पास की घटना बताई है, जिसके बाद मामला और भी संदिग्ध हो गया है। 

पंचनामा तक सिमट कर रह गई कार्यवाही

शासकीय विद्यालय के परिसर में आपत्तिजनक सामग्री मिलने के बाद जहां विकासखंड शिक्षा अधिकारी कोतमा द्वारा शिक्षकों की टीम से विद्यालय के परिसर का निरीक्षण कराया गया, जहां परिसर में कंडोम वा गर्भनिरोधक दवाईयां मिलने पर पंचनामा तो बना दिया गया, लेकिन इसके बाद इस पूरे मामले को गंभीरता से नही लिया गया और पूरी कार्यवाही सिर्फ पंचनामा तक सिमट कर रह गई। जिसके कारण मॉडल स्कूल एवं आवासीय कन्या शिक्षा परिसर के छात्र-छात्राओं सहित उनके अभिभावकों एवं कोतमा की जनता में रोष व्याप्त है।  लोगो में जनचर्चा है कि विद्यालय प्रबंधन द्वारा इतने गंभीर मामले कों छिपा कर कार्यवाही नही होने से दोबारा भी विद्यालय परिसर में ऐसी आपत्तिजनक सामग्रियों का मिलने की पुनरावृत्ति हो सकती है। 

इनका कहना है

मुझे जानकारी मिली है, जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 

तुलाराम आर्मो, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अनूपपुर


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR