Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

नौकरी का झांसा देकर युवक-युवतियों से फ्रॉड करने वाले वाला गिराहे का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

zauge chiefland industry pvt ltd, Anuppur news, Anuppur Samachar, Crime News,

रविवार, 8 सितंबर 2024

/ by News Anuppur


जौगे चीफलैंड कंपनी द्वारा किया जा रहा था धोखाधड़ी

अनूपपुर। जिला अस्पताल के सामने आरएमजी होटल के ऊपर ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक-युवतियों को नौकरी देने के नाम पर लुभावने वादा देकर फ्रॉड करने वाली कंपनी के खिलाफ अनूपपुर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए तीन आरोपियों जिनमें रजनीश राज पिता शम्भू प्रसाद राज उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम ढिहा थाना गोविंदगढ़ जिला रीवा, आमिर अली पिता अतहर अली उम्र 19 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 11 भालूमाड़ा तथा संकेत ताजने पिता काशीराव ताजने उम्र 25 वर्ष निवासी लाम्बाखेड़ा थाना ईंटखेड़ी भोपाल को गिरफ्तार करते हुए उनके खिलाफ धारा 319(2), 318(4), 3(5) बीएनएस के तहत मामला दर्ज मामले को विवेचना में लिया गया है। पूरे मामले की जानकारी एसपी मोतीउर्र रहमान ने 8 सितम्बर को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस कांफ्रेंस कर दी गई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मन्सूरी, एसडीओपी सुमित केरकेट्टा एवं कोतवाली निरीक्षक अरविंद जैन उपस्थित रहे। 
यह है मामला
एसपी मोती उर्र रहमान ने बताया कि 7 सितम्बर शनिवार की दोपहर मुखबिर से सूचना मिली की जिला अस्पताल के सामने बने बिल्डिंग में जैगे चीफलैंड इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम पर ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक-युवतियों को एकत्रित किया जाकर संदिग्ध गतिविधियां चल रही है। जहां सूचना पर एसपी ने एसडीओपी सुमित केरकेट्टा एवं कोतवाली निरीक्षक अरविंद जैन के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा उक्त स्थान पर रेड कार्यवाही की गई। जहां कार्यवाही के दौरान आरएमजी होटल के ऊपर बने हॉल में ग्रामीण क्षेत्र की 14 युवतियों एवं 6 युवको को नौकरी दिलाए जाने के नाम पर इंट्री की राशि 500-500 रूपए के साथ ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया था। 

ऑफिस वर्क एवं जॉब देने के नाम पर फ्रॉड

ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक-युवतियों को लुभावने वादा दिखाकर जौगे चीफलैंड इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जिले में ऑफिस वर्क एवं बेरोजार युवक-युवतियों को जॉब दिए जाने के लिए पंपलेट के माध्यम से प्रचार प्रसार करते हुए युवक-युवतियों को लुभावने वादे बताकर उनसे 500 रूपए नगद इंट्री फीस एवं प्रशिक्षिण के नाम पर 3 हजार 500 रूपए प्रशिक्षिण फीस वसूली जाती रही है। एसपी ने बताया कि इस कंपनी द्वारा किसी प्रोडेक्ट की बिक्री करना नही बल्कि इस कंपनी में लोगो की चैन बनाकर नए-नए युवक-युवतियों को जोडऩे का काम था।

फर्जी निकली जौगे चीफलैंड कंपनी 

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एसपी ने बताया कि पूरे मामले की जांच के दौरान जौगे चीफलैंड इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कॉर्पोरेट पहचान (सीआईएन) नंबर फेक था और कंपनी आड़ में सिर्फ नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगार युवक-युवतियों के साथ धोखाधड़ी की जा रही थी, जिस पर बीते 8-10 दिनों से प्रतिदिन नौकरी दिलाने के नाम पर उन्हे बुलाया जाता और वापस कर दिया जाता, जिसके बाद साक्षी मिश्रा पिता शिवकुमार मिश्रा उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम पसला सहित अन्य 21 लोगो की शिकायत पर तीन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उन्हे गिरफ्तार किया गया तथा कंपनी के हेड सतीश राठौर निवासी भोपाल की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही पुलिस ने बेरोजगार युवक-युवतियों से भरवाये गए फार्म, बांटे गए पंपलेट को जब्त करते हुए आरोपियों के बैकिंग ट्रांजेक्शन की जांच की जा रही है।

सोशल मीडिया से निकाला जाता था नंबर

एसपी ने बताया कि उक्त फर्जी कंपनी द्वारा बेरोजगार युवक-युवतियों को फंसाने के लिए उनके इंस्टाग्राम व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से युवक-युवतियों का मोबाइल नंबर निकाल कर उन्हे कॉल किया जाता था, जहां कॉल करने व कंपनी की स्कीम बताने वाली लड़कियां होती थी और उनके लुभावने वादों में फंस कर बेरोजगार युवक-युवतियों उक्त कंपनी में इंट्री फीस लेकर पहुंच जाती थी, जहां उन्हे नए युवक-युवतियों को जोड़ते हुए नेटवर्किंग बनाने के लिए रखा जाता था। 

फ्रॉड से बचने एसपी ने की अपील

एसपी मोतीउर्र रहमान ने जिले के लोगो से अपील की है कि ऐसे किसी भी कंपनी अथवा बाहरी लोगो को अपना मकान किराए से देने से पूर्व पुलिस को जानकारी आवश्यक रूप से दे इसके साथ ही जिले के सभी युवकों-युवतियों सहित उनके परिजनों से अपील की है कि नौकरी का झांसा देकर फॉड कंपनी वाली ऐसी कंपनियों से बचे तथा वहां जाने से पहले उक्त कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेकर अपने बच्चों को भेजे। एसपी ने बताया कि जिले में ऐसी फर्जी कंपनी जो लोगो का नेटवर्किंग बनाने तथा चिटफंड कंपनी जो उनकी रकम को दोगुना ब्याज देने के नाम पर अनपढ़ वा रिटायर्ड कर्मचारियों के पूरे जीवन भर की जमा पूंजी की अपने कंपनी में जमा कराकर उनके साथ धोखाधड़ी करती है ऐसी समस्त कंपनियों की सूचना दे। जिनसे उनके खिलाफ कार्यवाही कर सके। उन्होने ऑनलाईन धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधानियां बरतने की अपील भी की है।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR